kiara advani biography in hindi

kiara advani biography in hindi – कियारा अडवाणी  जीवनी 

मैं बात करने जा रहा हूं वैसे ही बॉलीवुड एक्ट्रेस के बारे में जिन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग और टैलेंट के दम पर फिल्म जगत में खूब नाम कमाया और वह आज उसी गिने-चुने फिल्मों में काम करने के बावजूद लोगों की सबसे फेवरेट एक्ट्रेस में गिनी जाती हैं हम बात कर रहे हैं एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी शानदार मूवीस में अपना शानदार परफॉमस देते हुए। आज हम बात क्र रहे हे सबसे जय फोल्ल्वर्स होने के बावजूद  हो  फेमस हो गयी  हे।

हम बात करने जा रहे हे कियारा अडवाणी के बारे में।   ऐसे ही फिल्म जगत से कोई भी नाता नहीं था मैंने लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपने फैशन को फॉलो करते हुए सफलता हासिल की थी पहले तो कियारा के पिता उन्हें एक्ट्रेस नहीं बनने देना चाहते थे लेकिन कहते हैं कि ३ ईडियस  मूवी को देखने के बाद से उन्होंने अपनी बेटी के फैशन को पहचाना और कियारा को  फिल्म में जाने के लिए सपोर्ट करते रहे।

kiara advani age –

कियारा अडवाणी जन्म 31 जुलाई 1992 में हुआ था। कियारा आडवाणी का जन्म मुंबई में हुआ था उनके पिता का नाम जगदीप आडवाणी था जो कि एक बिजनेसमैन वहीं उनकी मां का नाम जेनेविव  आडवाणी है जो कि एक टीचर के तौर पर काम करती हैं इसके अलावा के फैमिली में उनका एक छोटा भाई भी है।  उन्होंने अपना नाम विशाल अडवाणी हे। जिसको हम आज के समय में कियारा के नाम से जानते हे दरसल ओह उनका स्टेज नाम हे।

कियारा अडवाणी का असली नाम तो आलिया अडवाणी  हे। लेकिन फिल्मो में  आने से ठीक पहले  उन्होंने अपना नाम बदलकर कियारा अडवाणी रख  लिया था क्योंकि पहली फिल्म के शूटिंग के दौरान उनसे सलमान खान मिले और फिर उन्होंने ही सुझाव दिया था कि आलिया भट्ट पहले से ही इंडस्ट्री में काम कर रही हैं और इसी वजह से उन्हें अपनी अलग पहचान बनाने के लिए अपने नाम को बदल देना चाहिए और दोस्तों सलमान के सुझाव पर  आलिया आडवाणी ने अपना नाम बदलकर कियारा अडवाणी  रख लिया।  दरसल कियारा नाम उन्होंने प्रियंका चोपड़ा की किसी फिल्म से लिया था।

इसी तरीकिसे हम कियारा के स्कूल की बात करे तो  कयात्रीडल  जॉन कॉनन स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की और बताया जाता है कि पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छी होने के साथ-साथ उनमें एक्ट्रेस बनने का जुनून शुरू से ही था और इसी वजह से ट्वेल्थ क्लास में 92% करने के बाद जय हिंद मास कम्युनिकेशन कॉलेज कॉलेज की पढ़ाई से अपनी पढाई ख़त्म की।  बाद में उन्होंने अनुपम खेर एक्टिंग स्कूल को भी ज्वाइन क्र लिया। हलाकि एक एक्ट्रेस के अंदर जितने  सारे गुण होने के बावजूद यारा के पिता उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में जाने नहीं देना चाहते थे लेकिन कहते हैं कि थ्री ईडियट्स मूवी को देखने के बाद से उनका मन बदल गया.

 

kiara advani career

फिर कुछ समय तक संघर्ष करने के बाद आखिरकार 2014 में kiara advani first movie उन्हें फुगली  फिल्म में काम करणे का मौका मिल गया। लेकिन यह फिल्म बुरी तरफ फ्लॉप हो गए लेकिन कियारा की एक्टिंग को नोटिस किया गया। यह फिल्म फ्लॉप होने के  कियारा ने यह तय किया की ओह अगली फिल्म बहुत सोच समझ क्र करेंगी।  वजह से उन्होंने अगली फिल्म के लिए २ साल का समय ले लिए।

फिल्म एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में साक्षी धोनी का किरदार निभाया था और दोस्तों यहां से लोगों की नजरों में आने शुरू हो गए और साथ में अपनी शानदार एक्टिंग के बदौलत ओह अपना फैन बेस भी  काफी बढ़ चुकी थी हालांकि 2017 में आई मशीन नाम की अगली फ्लॉप फिर से किया था की फ्लॉप हो गई जल्दी बाजी ना करें सिर्फ और सिर्फ प्रोजेक्ट पर काम करेंगे और सिर्फ और सिर्फ अच्छे प्रोजेक्ट पर ही काम करेंगे 2018 मेंबॉलीवुड इंडस्ट्री की कई सारे बड़े डायरेक्टर और प्रोड्यूसर का भी ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया।

इसी वजह से उनकी अर्जुन रेडी की रीमेक मूवी  कबीर सिंह में काम करने का मौका मिल गया और  ुँहपर उन्होंने ने प्रीति का किरदार कुछ इस तरह निभाया की ओह मूवी बॉक्सऑफिस पर बहुत ज्यादा हिट साबित हुयी उन्होंने कुछलिया है सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मविद्या रामा तेलुगू फिल्म में भी काम किया हैरोना की वजह से फिल्में रिलीज होने में थोड़ी देरी हो सकती है लेकिन उसमें बस मैं यही कहना चाहता हूं कि यारा ने जिस तरह से उतार चढ़ाव भरे सफर तय करके नाम कमाया है वह काबिले तारीफ रहा हे।

kiara advani movies list

  • Fugly
  • Kabir Singh
  • M.S. Dhoni: The Untold Story
  • Machine
  • Good Newwz
  • Laxmmi Bomb
  • Shershaah (2020)
  • Indoo Ki Jawani

कियारा आडवाणी को भारतीय सिनेमा में मिले कुछ पुरस्कार

कियारा आडवाणी अपनी खूबसूरती एवं अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर भारतीय दर्शकों का दिल जीतने में सफल रही है. हाल ही में कियारा आडवाणी जी को पुरस्कृत भी किया गया है , उनको निम्नलिखित पुरस्कार से नवाजी किया गया है.

(2019) में ज़ी सिने अवार्ड्स तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में बेस्ट फाइंड ऑफ़ द ईयर फ़िल्म भारत अने नेनु के लिए पुरस्कृत किया है.
(2019) में उभरते स्टार के लिए एशिया विजन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *